पात्र व्यक्ति ना रहे वोट बनवाने से वंचित : अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती

 


 

adhikarinews,sirsa:अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती ने कहा कि जिला में स्वीप कार्यक्रम गतिविधियों को प्रभावी रुप से चलाया जाए। लोकतांत्रिक प्रणाली की सुदृढ़ता के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची का होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही हर पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में नाम शामिल हो। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से चलाए गए स्वीप कार्यक्रम को जिला में प्रभावी रूप से चलाया जाए, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति मत बनवाने से वंचित ना रहे।
 

अतिरिक्त उपायुक्त बुधवार को मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल की वीडियो कॉन्फ्रेंस उपरांत संबंधित अधिकारियों को त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने, नये वोट बनवाने व स्वीप एक्टिविटी को प्रभावी बनाने आदि विषयों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

इस अवसर पर एसीयूटी शाश्वत सांगवान, एसडीएम डबवाली अभय सिंह, एसडीएम कालांवाली सुरेश रावेश, सीटीएम अजय सिंह, चुनाव तहसीलदार हनुमानदास सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की और इस संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।


डा. विवेक भारती ने कहा कि मतदाता सूची में अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति जुड़ें, इसके लिए स्वीप कार्यक्रम की गतिविधियों को तेज किया जाए। विशेषकर कॉलेज व यूनिवर्सिटी में हर पात्र युवा का नये वोट के लिए फार्म भरवाना सुनिश्चित किया जाए।
 

भारत निर्वाचन आयोग ने 25 व 26 नवंबर (शनिवार व रविवार) को विशेष अभियान तिथियां घोषित की हैं। इन तिथियों में संबंधित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) मतदान केंद्रों पर प्रात: 9 से सायं 5 बजे तक लोगों से नये वोट बनवाने, त्रुटि ठीक करवाने, वोट से संबंधित कार्यों बारे आवेदन प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
 

उन्होंने कहा कि कोई भी पेंडेंसी न रखी जाए और डाटा को अपडेट करें। उन्होंने एनआरआई मतदाता वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर 6ए, आधार से वोटर कार्ड को लिंक करने के लिए फार्म 6बी, किसी मृतक मतदाता अथवा स्थाई तौर पर स्थानांतरित मतदाता द्वारा वोट कटवाने हेतु फार्म नंबर 7 तथा मतदाता पहचान पत्र में किसी प्रकार की शुद्धि हेतु फार्म नंबर 8 भरवाए जाएं।

उन्होंने कहा कि मृतक मतदाता के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की जगह संबंधित सरपंच, नंबरदार, पंचायत सदस्य आदि की तस्दीक से भी फार्म 7 का प्रोसेस पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव विभाग लोगों को एनवीएसपी पोर्टल के बारे में भी जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग पोर्टल के माध्यम से भी अपने वोट बनवा सकें।

वोट बनवाने के लिए वोटर्सडॉटईआईसीडॉटजीओवीडॉटइन या वोटर हेल्पलाइन एप पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। उन्होंने सभी पात्र व्यक्तियों से आह्वान किया कि वे अपने मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाएं, मतदाता मजबूत लोकतंत्र का आधार होते हैं।