home page

सीडीएलयू में प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग शुरु

अब सीडीएलयू से निकलेंगे आईएएस व आईपीएस:कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक
 | 
cdlu sirsa
सिविल सेवा का सपना देखने वाले विद्यार्थियों के सपनों को पंख लगाएगी सीडीएलयूः कुलपति
 

inderjeet adhikari,sirsa: देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं को लेकर युवाओं में जबर्दस्त क्रेज हैं व छोटे-छोटे शहरों व ग्रामीण आंचल के युवा इस यूपीएससी की सबसे कठिन माने जाने वाली परीक्षा को उतीर्ण कर देश सेवा में योगदान दे रहे हैं। सीडीएलयू के विद्यार्थी भी सिविल सेवा में नाम चमकाते हुए देश की उन्नति व प्रगति में अपना योगदान दे सकेंगे।

ये बात सीडीएलयू के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग हेतु विश्वविद्यालय में खुले यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कंपीटिटिव एग्जामिनेशन की शुभारंभ के दौरान आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही।

vc cdlu

बता दें कि विद्यार्थी हित में तत्पर सीडीएलयू में विश्वविद्यालय द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सेंटर स्थापित किया गया है जहां उन विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी जो पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

कार्यक्रम में मंच संचालन कर रहे प्रो. राजकुमार ने कहा कि इस सेंटर की स्थापना का विजन कुलपति का था और अब इसका विधिवत रूप से संचालन शुरु कर दिया गया है। इस दौरान कुलपति ने कहा कि सिविल सेवा में बड़े शहरों व विश्वविद्यालयों का वर्चस्व टूटा है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा में जाने का सपने संजो रहे विद्यार्थी मेहनत करें उनके सपनों को पंख लगाने का कार्य अब विश्वविद्यालय का ये सेंटर करेगा।

प्रो. मलिक ने कहा कि सिविल सेवा में राष्ट्रीय स्तर की कड़ी टक्कर होती है और इसमें सफलता हासिल करने के लिए फोकस होकर छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करते हुए सोशल मीडिया से दूरी बनाकर पढ़ाई करनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी में हरियाणा को युवाओं की सफलता का ग्राफ साल-दर-साल बढ़ रहा है ये बेहद सुखद स्थिति है व अब उन्हें भरोसा है कि विश्वविद्यालय के इस नव स्थापित सेंटर के संसधानों का प्रयोग करते हुए यहाँ के विद्यार्थी भी यूपीएससी, एसएससी जैसी परीक्षाओं को पास करके क्षेत्र व विश्वविद्यालय का नाम रौशन करेंगे।

इस मौके पर डीन अकेडमिक प्रो. एसके गहलावत, डीएसडब्ल्यू प्रो. विष्णु भगवान, डीवाईडब्ल्यू डॉ मंजू नेहरा सहित अन्य स्टाफ सदस्य व सभी विभागों के विद्यार्थी उपस्थित थे।

वीसी ने स्वयं समझाया यूपीएससी का पैटर्न, दिए टिप्स

कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक का स्वयं का विषय लोक प्रशासन है और इस कारण प्रशासनिक मामलों में उनकी अच्छी पकड़ है। कुलपति ने विद्यार्थियों को बेहद महत्वपूर्ण टिप्स दिए जिन्हें विद्यार्थियों ने बड़े गौर से सुना। उन्होंने यूपीएससी व एसएससी द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के पैटर्न को विस्तार से समझाया। उन्होंने रणनीति भी बताई की किस प्रकार से देश की इन नामी परीक्षओं में सफलता हासिल की जा सकती है।

वीसी ने दिये सफलता के 8 गुरुमंत्र

§  मस्तिष्क को केंद्रित करें

§  प्लान तैयार करें

§  पढ़ने की रुचि बनाएँ

§  मैग्जीन व अखबरों का चयन करें

§  ऑनलाइन पाठ्य सामग्री चिन्हित करें

§  महत्वपूर्ण विषय एक्पर्ट से डिस्कस करें

§  शेड्यूल बनाकर आत्मविश्वास से पढ़ाई करें

WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Group Join Now